बुधवार, 5 अगस्त 2020

मिल्क पेड़ा


रक्षा बंधन है और कोरोना की वजह से सब कुछ बन्द।जो भी करना है इसी लॉक डाउन में। बाहर का कुछ भी  लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।त्यौहार तो मनाना ही है। त्यौहार हो और मिठाइयां ना हो तो त्यौहार कैसा।मैं आपको बताने जा रही हूं फटाफट तैयार होने वाली मिठाइयां।जो एकदम आसान है।हम इसे घर पर ही बना सकते हैं।यूँ तो हमें लगता है की मिठाई बनाना मतलब पहाड़ तोड़ना।ऐसा कुछ भी नही।हम घर पर भी आसानी से बना सकते हैं।
तो आइए बनाते हैं कुछ मिठाइयां जो बिल्कुल आसान है। आज मैं एकदम आसान मिठाई बताने जा रही हूं।इसे बनाने में कोई परेशानी नही होती।आसानी से बन जाता है।तो आप भी बनाएं घर ही मिठाई।

मिल्क पेड़ा

कंडेंस्ड मिल्क -200 ग्राम
मिल्क पाउडर -3/4 कप
घी - 1 चम्मच
इलायची पाउडर - 1 चम्मच


बनाने की विधि :
★ सबसे पहले पैन को गर्म करें ।
★ अब इसमें घी डालें।
★ अब मिल्क पाउडर और कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं।
★ लगातार 2 से 3 मिनट तक चलाते रहें।ताकी यह   जले नहीं।
★ अब इलायची पाउडर मिलाएं।
★ अब इसे तब तक पकने दें जब तक कि वह पैन का किनारा ना छोड़ दे।
★ फिर 5 से 10 मिनट तक ठंडा होने दें।
★ अब अपने हथेली से अच्छे से गूँथ लें।  गूँथ कर चिकना बना लें।
★ अब छोटे छोटे बॉल्स बना लें।
★ इस छोटी बॉल्स को हथेली के बीच में दबाकर इन्हें पेडों का शेप दें। अपने अनुसार उसमें  निशान या डिज़ाइन बना लें। इसे आकर्षक दिखने के लिए ड्राई फ्रूट्स से सजा दें।या गुलाब की पंखुड़ियों से भी इसे सजा सकतें हैं। या सिर्फ पिस्ते को बारीक लंबाई में काट कर इसके ऊपर लगा सकतें हैं।बेहद खूबसूरत लगता है।एकदम बाजार जैसा।

नेक्स्ट मिठाई अगले ब्लॉग में।ऐसे ही एकदम आसान तरीके से ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you

Diva's recipes of

आलू का पराठा ढाबा स्टाइल

आलू पराठा सबको भाता है। इसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। कभी भी कोई भी मौसम हो आलू पराठा हमेशा अच्छा लगता है। बड़े बूढ...